CCC Mock Test (50 Question) for Online practice of NELIT Computer Course Exam.
Number of Questions : 50
Total Marks : 50
No negative marking
Medium : Bilingual ( Hindi and English)
Daily new practice questions.
#1. Windows + L key is used to? Windows + L कुंजी का उपयोग किया जाता है?
#2. Which command is used in Unix to print a file ?
Unix में किसी फाइल का प्रिंट प्राप्त करने के लिए किस कमांड का उपयोग किया जाता है ?
#3. Which of these is not a major type of cloud computing usage? इनमें से कौन एक प्रमुख प्रकार का क्लाउड कंप्यूटिंग का उपयोग नहीं है?
#4. Amazon is a best example of ………. site? अमेज़ॅन ………. साइट का सबसे अच्छा उदाहरण है?
#5. Cache memory is used to transfer the data between? कैश मेमोरी का उपयोग डेटा को किस के बीच में स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है।
#6. FTP is basically a? एफ़टीपी मूलतः एक है?
#7. A ……. is illicitly introduced code that damages a network device? एक ……. अवैध रूप से शुरू किया गया कोड है जो एक नेटवर्क डिवाइस को नुकसान पहुंचाता है?
#8. If you are using an FTP programme, you are_______ ? यदि आप एफ़टीपी प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप क्या कर रहे हो?
#9. We can insert a page number at? हम इसमें पेज नंबर डाल सकते हैं?
#10. An essential field which is central to Artificial Intelligence research is? एक आवश्यक क्षेत्र जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अनुसंधान के लिए केंद्रीय है?
#11. An essential field which is central to artificial intelligence research is? एक आवश्यक क्षेत्र जो कृत्रिम बुद्धि अनुसंधान के लिए केंद्रीय है?
#12. Instant messaging (IM) services fall into which of the following categories of services? इंस्टेंट मेसेजिंग (IM) सेवाएँ निम्मिलखित में से किस श्रेणी के सेवाओं में आती है?
#13. “What would you use for immediate real time communication with a friends”? “आप दोस्तों के साथ तत्काल वास्तविक समय संचार के लिए क्या उपयोग करेंगे”?
#14. GUI is used as an interface between __________? GUI का उपयोग __________ के बीच इंटरफेस के रूप में किया जाता है?
#15. Which of the following is used to provide remote access to servers and networking devices? सर्वर और नेटवर्किंग उपकरणों को दूरस्थ पहुँच प्रदान करने के लिए निम्न में से किसका उपयोग किया जाता है?
#16. In LibreOffice writer, the shortcut key of page break is :
लिब्रे ऑफिस राइटर में पेज ब्रेक करने की शॉर्टकट कुंजी क्या है ?
#17. The spreadsheet of LibreOffice Calc can have only one sheet.
लिब्रे ऑफिस Calc के स्प्रेडशीट में केवल एक शीट हो सकती है l
#18. The internet uses? इंटरनेट क्या उपयोग करता है?
#19. Face recognition system is based on ………? चेहरा पहचान प्रणाली ……… पर आधारित है?
#20. He type of PROM that can be erased electrically is called EPROM? वह PROM का प्रकार जिसे विद्युत रूप से मिटाया जा सकता है उसे EPROM कहा जाता है?
#21. Total numbers of layers in OSI reference model is? OSI संदर्भ मॉडल में परतों की कुल संख्या है?
#22. What is Artificial Intelligence? आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है?
#23. VLSI chips were used in which generation of computer ?
VLSI चिप का इस्तेमाल कौन-सी पीढ़ी में किया गया ?
#24. Which of the following is a Web search engine developed by Microsoft? Microsoft द्वारा विकसित वेब सर्च इंजन निम्नलिखित में से कौन सा है?
#25. Which of the following keyboard shortcuts opens the Save As option in MS-Word?निम्नलिखित में से कौन सा की-बोर्ड शॉर्टकट MS-Word में सेव ऐज विकल्प खोलता है?
#26. The utility used to increase the speed of programs is called? कार्यक्रमों की गति बढ़ाने के लिए उपयोग की जाने वाली उपयोगिता को कहा जाता है?
#27. What is the full form Telenet? Telenet का पूर्ण रूप क्या है?
#28. Use dir command to create a directory in DOS? डॉस में एक डायरेक्टरी बनाने के लिए डीआईआर कमांड का उपयोग करें?
#29. What is the result of the formula = MAX (B1: B3) + MIN (B1: B3) ,Where B1 = 10, B2 = 5, B3 = 15? फार्मूला =MAX(B1:B3) + MIN (B1:B3) का परिणाम क्या है ,जहां B1 = 10, B2 = 5, B3 = 15 ?
#30. What key is used to justify a paragraph? अनुच्छेद Justify के लिए किस कुंजी का उपयोग किया जाता है?
#31. In windows OS to select all files inside a folder , which of the following shortcuts would be used? एक फ़ोल्डर के अंदर सभी फ़ाइलों का चयन करने के लिए विंडोज़ O.S में, निम्न में से किस शॉर्टकट का उपयोग किया जाएगा?
#32. Websites used to sell and buy something are categorized under ……….? कुछ बेचने और खरीदने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली वेबसाइटों को ………. के अंतर्गत वर्गीकृत किया जाता है?
#33. Which one of the following is not a valid email address? निम्नलिखित में से कौन सा, एक वैध ई-मेल एड्रेस नहीं है?
#34. Scanner is which type of device? स्कैनर किस प्रकार का उपकरण है?
#35. What is the full form of UIDAI ?
UIDAI का पूर्ण रूप क्या है ?
#36. To send or read received mails ……. into your account? प्राप्त मेल भेजने या पढ़ने के लिए ……. आपके खाते में?
#37. Which option in File pull- down menu is used to close a file in LibreOffice Writer? फ़ाइल पुल-डाउन मेनू में किस विकल्प का उपयोग लिब्रे ऑफिस राइटर में फाइल को बंद करने के लिए किया जाता है?
#38. WWW is used to connect to the internet? WWW का उपयोग इंटरनेट से जुड़ने के लिए किया जाता है?
#39. Which of these is an Anti-Virus software? इनमें से कौन एक एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर है?
#40. A Series Standard paper sizes that most printers support? एक श्रृंखला मानक पेपर आकार जो अधिकांश प्रिंटर का समर्थन करता है?
#41. What is the shortcut key to print any document? किस भी डॉक्यूमेंट को प्रिंट करने के लिए शॉर्टकट कुंजी कौन सी होती है?
#42. Artificial Intelligence has its expansion in the following application? आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का विस्तार निम्न एप्लिकेशन में है?
#43. What is the full form of GUI? GUI का पूर्ण रूप क्या है?
#44. Should i plan my blog before starting? क्या मुझे अपना ब्लॉग शुरू करने से पहले योजना बनानी चाहिए?
#45. What is the full form of URL? URL का फुल फॉर्म क्या है?
#46. Which of the following is a graphical package? निम्नलिखित में से कौन सा एक ग्राफिकल पैकेज है?
#47. What are the different feature of Big Data analytics? बिग डेटा एनालिटिक्स की विभिन्न विशेषताएं क्या हैं?
#49. Example of super computer is? सुपर कंप्यूटर का उदाहरण है?
#50. E-Governance is technology that improves? ई-गवर्नेंस वह तकनीक है जिससे________ सुधार होता है?
Right answer
Hi
Sir mera 45% aya hai
Hlo Aapka kitna aya
87.
/.
74%
AdarshRaj
Nice 😌👍
Good👍
Very nice my text
🙏very good
Very good my text
acha
CCC certificate online
Course on computer concept
Mujhe jitna hai
80%right
Very nice 👍👍
good
Kitne marks chachiye esme
Mera 84 %aya hai
nice